7 दिन में घर पर वजन घटाने के टिप्स हिंदी में – Weight Loss Tips In Hindi

अगर आप वजन घटाना चाहते है और वो भी घर पर रहकर बिना Gym गए तो आप इस लेख में जानेगे Weight Loss Tips In Hindi यह article आपको वजन घटाने में आपकी सहायता करेगा। वजन घटाने के टिप्स जानने से पहले हम ये जनेगे की वजन किस कारण से बढ़ता है।

Contents hide
1 Weight Loss Tips In Hindi – 7 दिन में घर पर वजन घटाने के टिप्स हिंदी में

पहला कारण अनियमित दिनचर्या irregular routine है हम अपने खाने पिने का कोई time table नहीं बनाते जिसकी वजह से overeating करते है जिससे से वजन बढ़ता है। दूसरा कारण fast food का ज्यादा इस्तेमाल आज कल के भाग दौड़ की ज़िंदगी में लोगो के पास समय नहीं है जिसकी वजह से वो लोग फ़ास्ट फ़ूड को जयादा महत्व देते है जैसे की पिज़्ज़ा, बर्गर, मोमोस इत्यादि चीज का ज्यादा सेवन करते है जिसका वजन बढ़ने में अहम् भूमिका होता है। ये दो महत्वपूर्ण करण है जिसकी वजह से वजन बढ़ता है तो सबसे पहले हमे अपने वजन को अब बढ़ने नहीं देना उसके बाद अब हम लेख में जानेगे weight loss tips hindi तो आईये जानते है।

 

Weight Loss Tips In Hindi – 7 दिन में घर पर वजन घटाने के टिप्स हिंदी में 

Weight Loss Tips In Hindi

 

         More Link👉10 फ़ूड जो गर्मियों में सेहत के लिए अच्छा होता है

खाने में चीनी की मात्रा कम इस्तेमाल – (Use less amount of sugar in food)

Weight loss tips hindi – मीठा खाने से शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है जिसे कारण मोटापा बढ़ जाता है ऐसे में चीनी की मात्रा को संतुलित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि वजन बढ़ने के साथ-साथ हार्ट से सम्बन्धित बिमारी बढ़ जाती है इसलिए चीनी की मात्रा को कम कर देना चाहिए

Tips For Weight Loss At Home In Hindi

 

रिफइन्ड का कम इस्तेमाल करें – (Use less refined)

खाने में रिफइन्ड का काम इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, तली और भुनी चीजों का कम इस्तेमाल करें और बाहर की चीजों का बिल्कुल इस्तेमाल ना करें इसमें कार्बोहइड्रेट बहुत ज्यादा होता है जिससे मोटापा बढ़ता है ऐसे में कार्बोहइड्रेट के इस्तेमाल से बचे।

फाइबर और प्रोटीन वाली डाइट का सेवन करें -(Eat a rich diet in fiber and protein)

वजन घटाने के लिए हाई फाइबर और हाई प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए हाई फाइबर मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जिससे वेट लॉस करने में काफी मदद मिलती है इसलिए मोटापा काम करने के लिए हाई फाइबर और हाई प्रोटीन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

आहार में कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार का सेवन करें -(Eat a low carbohydrate diet)

मोटापा कम करने के लिए कम कार्बोहाइड्रेट आहार का चुनाव करना चाहिए जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल -(Use of celery for weight loss)

वजन घटाने के लिए रात को अजवाइन को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठते ही इसमें नमक मिलाकर छलनी से छान कर पीना चाहिए जिससे (Weight Loss) मोटापा को कम करने में मदद मिलती है।

Tips For Weight Loss At Home In Hindi

 

वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल -(Use cinnamon to lose weight)

(Tips For Weight Loss At Home In Hindi) पानी में 3 से 4 दालचीनी को डालकर उबले जब तक कि यह आधा ना हो जाए और फिर उसे छान ले और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट सुबह और शाम में खाली पेट ले। दालचीनी मेटाबॉलिज्म को तेज करके वजन घटाने में मदद करता है।

वजन कम करने के लिए हर्बल-टी का इस्तेमाल -(Use herbal tea for weight loss)

हर्बल ट्री का इस्तेमाल कर सकते हैं वजन घटाने के लिए जिसमें जीरा, धनिया, अजवाइन और सौंफ की चाय बनाकर पीए इसको भोजन के बाद पानी में उबालकर चाय की तरह भी पी सकते है।

वजन घटाने के लिए गुनगुना पानी पीना -(Drinking lukewarm water for weight loss)

वजन घटने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए रात को सोने से पहले हल्का गुनगुना पानी पिएऔर सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पिए fast weight loss tips in hindi जिससे मोटापा को काम करने में मदद मिलती है।

मोटापा कम करने के लिए शहद के साथ नींबू पानी पिए -(Drink lemon water with honey to reduce obesity)

शहद और नींबू से मोटापा को कम किया जा सकता है इसके लिए सुबह उठते ही गर्म पानी में एक नींबू और एक चम्मच शहद मिलाएं और इसका नियमित सेवन करने से पाचन तंत्र डिटॉक्स होता है जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

Tips For Weight Loss At Home In Hindi

 

वजन कम करने के लिए जीरा पानी का इस्तेमाल -(Use of cumin water to reduce weight)

जीरा पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है जीरे का पानी वजन को कम करने मैं मदद करता है आप इसे रात भर पानी में भिगोकर रख दें सुबह खाली पेट इसका सेवन करें जो की मोटापा को कम करता है।

 

Video Link👉Weight Loss Tips In Hindi

Disclaimer : ब्लॉग में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है यह किसी योग्य चिकित्सा का विकल्प नहीं है अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले इस ब्लॉग के लेखक इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

2 thoughts on “7 दिन में घर पर वजन घटाने के टिप्स हिंदी में – Weight Loss Tips In Hindi”

Leave a Comment