Which Food Is Good For Health In Summer? – 10 फ़ूड जो गर्मियों में सेहत के लिए अच्छा होता है।

गर्मी का मौसम आ गया है जिसे लोगो का अभी से हाल बेहाल होने लगा है Which Food Is Good For Health In Summer इन सभी चीजों के बारे में हम आपको आगे विस्तार से बतायंगे, जिसका इस्तेमाल करके आप भी हैल्थी और फिट रह सकेते है। कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए तरल पदार्थ का ज्यादा सेवन करते है। तो कुछ लोग वही मसालेदार खाना ही खाते है। जिससे की उनका पेट खराब होना और अन्य कई बीमारी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस गर्मी में बीमार नहीं होना चाहते, तो आप कुछ हेअल्थी फूड्स और फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। गर्मी में तेज धुप होने की वजह से शरीर में से पसीना ज्यादा निकलता है। जिसकी वजह से पानी की कमी भी सरीर में होने लगती है विशेषज्ञ के अनुसार हम कुछ नियमो का पालन करके हम इस गर्मी से निजात पा सकते है।

Read More 👉Weight Gain Tips In Hindi – 10 दिन में वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

Which Food Is Good For Health In Summer

Which Food Is Good For Health In Summer :

इस लेख में हम आपको कुछ फलो, सब्जियों और ड्रिंक के नाम बताने जा रहे है जिसका उपयोग करके आप गर्मी के समय में कई बीमारिया से निजात पा सकते है और अपने शरीर को स्वाथ्य और स्किन को ग्लोइंग बना सकते है। इन फलो के नियमित इस्तेमाल से आप अपने शरीर को रोग मुक्त बना सकते है।

आंवले का मुरब्बा खाए

आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आंवले का मुरब्बा टेस्टी तो होता ही है,बल्कि उसके साथ-साथ गर्मियों में गैस, कब्ज, एसीडिटी और पेट दर्द की समस्या से भी निजात दिलाने में फायदेमंद होता है। उसके अलावा आंवले की तासीर बेहद ठंडी होती है जिसके कारण रोज सुबह खाली पेट आंवले के मुरब्बे का सेवन करने से पेट ठंडा रहता है और पेट को गर्मी का एहसास नहीं होता है। शरीर में अगर खून की कमी हो रही तो आंवले का मुरब्बा इस कमी को जल्दी से पूरा करने में काफी कारगर है। क्यूंकि आंवला में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। ऐसे में यह एक औषधि की तरह काम करती है।

Which Food Is Good For Health In Summer

 

 

 

दही को रोज खाए

गर्मियों में रोज दही खाना पेट और सेहत के लिए काफी लाभदायक है दही या दही से बनी लस्सी, मट्ठा, छाछ का रोज सेवन करने से पेट और आतों की गर्मी दूर भाग जाती हैं और अपच, कब्ज और गैस जैसी बीमारियों में काफी मदद करता हैं। डाईजेशन अच्छे से हो पाता हैं दही को खाने से स्वास्थ के साथ-साथ सौन्दर्य निखारने के लिए भी काफी लाभदायक स्त्रोत माना जाता हैं।

Which Food Is Good For Health In Summer

 

 

 

 

तोरई

गर्मियों के मौसम में तोरई की सब्जी खानी चाहिए तोरई में पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है जो की दिल की सेहत के लिए काफी लाभदायक माना गया है। ये कोलेस्ट्रॉल को भी घटता है।

Which Food Is Good For Health In Summer

 

 

तरबूज

गर्मियों में सबसे अधिक खाए जाने वाले फलों में जो एक नाम सबसे ऊपर होता है, वह है तरबूज. आमतौर पर इसे हर आदमी तक पहुंच रखने वाला ये साधारण फल बड़े ही काम का है। तरबूज न सिर्फ शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकता है, बल्कि साथ ही साथ यह कई बीमारियों को भी दूर करने में सहायक है। तरबूज खाने से स्ट्रेस stress से भी थोड़ा निजात मिलता है और थकान tiredness दूर होती है। साथ ही यह बालों और स्किन skin के लिए भी बहुत अच्छा पदार्थ है. जानकार बताते हैं कि इसके छिलके से लेकर बीज तक सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। हम आज आपको तरबूज के बीज के फायदों के बारे में भी बताएंगे, जिन्हें हम कचरा समझकर फेंक देते हैं,तरबूज के बीज बहुत सी गंभीर बीमारियों जैसे- कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, बेन स्ट्रोक आदि में फायदेमंद है. इसके अलावा ये वजन कंट्रोल करने के साथ ही बॉडी को हाइड्रेट करने में भी लाभदायक माना गया है।

Which Food Is Good For Health In Summer

संतरे

संतरे में बहुत सारा पोटैशियम पाया जाता है जो की गर्मियों के मौसम में जरूरी माना गाया है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों में पसीने के जरिए पोटैशियम बहार निकल आता है जिससे मांसपेशियों में ऐंठन होने की संभावना बढ़ सकती है। इस मौसम में संतरा खाने से बॉडी में पोटैशियम की जरूरी मात्रा बनी रहती है। संतरे में 80 फीसदी जूस होता है जो की आपको पुरे दिन हाइड्रेटेड रखता है।

Which Food Is Good For Health In Summer

नारियल पानी

गर्मियों में नारियल का पानी पीना स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। इसमें जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में कारीगर होता है और शरीर को तरो-ताजा रखता हैं।

Which Food Is Good For Health In Summer

नींबू

नीबू में विटामिन A, B और C भरपूर मात्रा में होता हैं। इसमें पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन तत्त्व तो हैं साथ ही साथ प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में होता हैं। लू से बचने के लिए नीबू को काले नमक और चीनी वाले पानी में मिलाकर पीना चाहिए इससे दिन भर तरोताजा महसूस होता है। नीबू से सरीर में स्फूर्ति बनाए रखने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक नीबू का रस व एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए। एक बाल्टी पानी में एक नीबू का रस मिलाकर गर्मियों में नहाने से दिनभर तारो ताजगी रहती हैं। गर्मी में हैजे से बचने के लिए नीबू को प्याज व पुदीने के साथ मिलाकर खाना चाहिए।

Which Food Is Good For Health In Summer

पानी वाले फलों का सेवन करें

गर्मी के मौसम में बहुत सारे जल युक्त फल आते हैं जैसेकि खीरा, तरबूज, खरबूज, ककड़ी, आम, अनानास आदि। इन सभी फलों को खाने से आपका शरीर स्वस्थ और मन खुस होता हैं।

सत्तू

गर्मी के मौसम में उत्तरप्रदेश और बिहार में सत्तू का सेवन काफी जयादा किया जाता है। खाने में यह स्वादिष्ठ होने के साथ-साथ इसमें ढेर सारा फाइबर भी पाया जाता हैं जो कि पेट की आंत के लिए काफ़ी बेहद लाभदायक माना जाता हैं। यह शरीर को ठंडा रखता हैं, और गर्मी की लू से बचाता हैं। यह खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाने में सहायता देता है और यह हृदय रोगों से बचाव में सहायक सिद्ध होती हैं। इसमें वसा की मात्रा बहुत कम पायी जाती हैं।

Which Food Is Good For Health In Summer

हल्दी

हल्दी में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाया जाता हैं। यह लीवर को डिटॉक्‍स भी करता हैं और ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता रहता हैं। गर्मियों में आप इसे दूध में मिलाकर ले सकते हैं। हल्दी का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती हैं।

Which Food Is Good For Health In Summer?

आम

आम को फलों का राजा माना कहा जाता है। ये फल गर्मियों में खाए जाने वाले में से सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है। ये पोषक तत्व से भरपूर होता है। इसमें फाइबर बेहद पाया जाता है। इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल भी होते हैं। फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में काफी मदद देता है। इसमें विटामिन ए और सी के साथ पोटैशियम अधिक मात्रा में होता है। ये आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद देता है ये इम्युनिटी सिस्टम को सही रखता है। ये हमे लूँ लगने से भी बचाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

Which Food Is Good For Health In Summer

Read More: https://www.youtube.com/watch?v=d0wa-hl3jFE

 

FAQ: –

  1. What should not eat in summer? – गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए?
  • Answer – गर्मियों में नमक का जयादा सेवन पानी की कमी का कारण बन सकता है। यह शरीर कोशिकाओं में से पानी निकाल देता है, इसलिए गर्मियों में नमक के ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए इसके सेवन से बचें।
  • गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि ड्राई फ्रूट्स शरीर में गर्माहट पैदा करते हैं और शरीर में पानी की मात्रा को काम कर देते है इसलिए आपको गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स के सेवन से बचना चाहिए।

 

  1. What are the 3 foods to avoid? – किन 3 खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?
  • Answer – गर्मी में ज्यादा मसालेदार खाने से बचना चाहिए, ज्यादा मसाला खाने से शरीर में गर्मी का संचार होता है। मसाले शरीर में मेटाबोलिज्म metabolism को बढ़ा देते हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में काम मसालो का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • गर्मी में ज्यादा भारी खाना भी नहीं खाना चाहिए, जैसे आपको मांसाहारी भोजन खाने से बचना चाहिए। चिकन, मीट, मछली, सी फूड का सेवन कम से कम मात्रा में ही करना चाहिए। नॉनवेज में ज्यादा मसालो का इस्तेमाल भी किया जाता हैं जो पेट में गर्मी पैदा करता हैं। इसलिए गर्मी में नॉन वेज nonveg फ़ूड कम मात्रा में लें।

 

  1. What foods improve skin? – कौन से खाद्य पदार्थ त्वचा में सुधार करते हैं
  • Answer – चमकती त्वचा के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां का जयादा मात्रा में सेवन करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन बी12 की मात्रा अधिक होती है जो की हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या को दूर करता है, जिससे त्वचा में ग्लो आता है।
  • चमकती त्वचा के लिए एलोवीरा का उपयोग किया जा सकता है। एलोवीरा त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से होने वाली पिगमेंटेशन की समस्या से बचाव करता है
  • पपीते का उपयोग त्वचा के लिए फायदेमंद होता है इसमें पपाइन नामक एंजाइम होता है, जो त्वचा को निखारने में मदद करता है साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, और ई का भी अच्छा स्रोत होता है जो की स्किन को इन्फेक्शन से बचता है।

 

Disclaimer : ब्लॉग में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है यह किसी योग्य चिकित्सा का विकल्प नहीं है अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले इस ब्लॉग के लेखक इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment